Pages

Total Pageviews

Monday, October 8, 2012

Panipuri Street Foods

Flash Labels by Way2Blogging


Pic: Ramjeet Gupta (Panipuriwala)
पानी पूरी

पानी पूरी जिसे उत्तर भारत में गोलगप्पे, पूर्वी उत्तर प्रदेश में फुलकी, बंगाल में फुचका, मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ मेंगुपचुप के नाम से संबोधित किया जाता है एक लोकप्रिय भारतीय नाश्ता हैं। पानी पूरी का सेवन जलजीरे के पानी के साथ किया जाता है। इसके अलावा भरवां गोलगप्पे भी काफी लोगों की पसन्द हैं जिसमें उबला हुआ आलू,बारीक कटा हुआ प्याज़, सौंठ की चटनी और दही के साथ भर के बनाया जाता है]
बनाने की विधि
सामग्री
§  पूरी के लिए: पूरी के लिए सूजी 1 कटोरी, मैदा 2 कटोरी व तेल तलने के लिए।
§  विधि : सूजी व मैदा को मिलाकर एकदम सख्त (गाढ़ा) आटा गूँथें। एक घंटे गीले रुमाल से ढँककर रखें। तेल गरम करें व छोटे लोए करके पतली रोटी बेलें। छोटी कटोरी से गोले काटकर तलें।
§  पानी के लिए : कैरी या इमली 500 ग्राम, जलजीरा 4 चम्मच, काला नमक 2 चाय के चम्मच, लालमिर्च पावडर 1 चम्मच, शक्कर 4-5 चम्मच।
§  विधि : कैरी या इमली के छोटे-छोटे टुकड़े करके कुकर में 4 कप पानी डालकर 2 से 3 सीटी आने तक उबालें। ठंडा होने पर मिक्सी में पीसें। अब इसे छान लें बाकी की सभी सामग्री मिलाकर 3 कप पानी और मिलाएँ और ठंडा कर लें।




§  भरने के लिए : उबले आलू 4 बारीक कटे हुएचटनी 3 चम्मचबूँदी 1/4 कप भीगी हुईकाला नमक 1/2 चम्मचलाल मिर्च पावडर 1/4 चम्मचजीरा (पीसा हुआ) 1/4 चम्मच नमक स्वादानुसार। सभी सामग्री मिलाकर रखें।

§  मीठी चटनी के लिए : 2 चम्मच पिसे अमचूर को 1 कप पानी में भिगोकर उबाल लें। अब इसमें 1/2 चम्मच काला नमक1 चम्मच जीरा पीसा हुआगरम मसाला 1/4 चम्मचलालमिर्च 1/4 चम्मचशक्कर 1/2 कप मिलाएँ और ठंडा करें। डुबोकर खाएँ।

आप इसे गोलगप्पा (Gol Gappa) कहते हैं या पानीपूरी (Pani Puri )? नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. इसको गोल गप्पा भी कहते है. कभी चांदनी चौक या सीताराम बाजार जायें तो गोलगप्पे खाने का मौका मत छोडिये.

यूं तो रेस्टोरेन्ट और माल्स में भी आपको गोल गप्पे खाने को मिल जायेंगे, पर ठेले से बाजार में खड़े होकर, बाजार की छटा देखते हुये गोल गप्पे का मजा ले सकते हैं.  पानी पूरी गेहूं के आटे से, या आटा और सूजी बराबर बराबर लेकरया फिर सूजी और मैदा से.  आप भी अपनी चाहत के अनुसार किसी आटा या सूजी के गोल गप्पे बना सकते हैं.  हम यहां आटा सूजी को मिलाकर गोल गप्पे बना रहे हैं.

डिब्बाबन्द संस्कृति का युग है तो आप पैकेट बन्द गोल गप्पे भी मिलते हैं, घर में पानी बना लें और पानी पूरी के साथ आलू चने और चटनी के साथ खाइये. लेकिन अगर आप चाहे तो घर पर ही बना कर ताजे ताजे गोल गप्पे खा सकते हैं. आइये आज हम घर पर गोल गप्पे बनाते हैं.

आवश्यक सामग्री - Ingredients for Golgappa - Pani Poori

·         गेहूं का आटा या मैदा -आधा कप

·         सूजी -1 कप
·         तेल
विधि - How to make Pani Poori - Golgappa
आटा और सूजीको एक बर्तन में निकाल कर अच्छी तरह मिला लें. गुनगुने पानी की सहायता से पूरी जैसा आटा गूथ लें( आटे को अच्छी तरह मसल मसल कर गूथें )

गूंथे हुये आटे को सैट होने के लिये ढक कर 20 मिनिट के लिये रख दीजिये. पानी पूरी को 2 तरीके से बनाते हैं, आपको जो तरीका अच्छा लगे उस तरीके से आप गोल गप्पे बना लीजिये.
पहला तरीका
गूथे हुये आटे से छोटी छोटी लोइयां बना लीजिये. इन लोइयों को कपड़े से ढक कर रख लीजिये. एक एक करके सारी लोईयों को करीब 2 इंच व्यास में गोल बेल लें. इन बेलीं हुयी पूरियों को भी कपड़े से ढक कर रख लीजिये और तल लीजिये.
दूसरा तरीका
आटे से बड़ी लोई(एक अमरूद के बराबर आटा लेकर)बनाइये, इस लोई को 2 मिमी. मोटी 10-12 इंच के व्यास में बेल लीजिये और एक ढक्कन की सहायता से गोल गोल जितने भी गोल गप्पे कट सके काट लीजिये, गोले निकाल कर प्लेट में रखिये और अतिरिक्त आटा फिर से आटे में मिला कर लोई बनाइये, इसी तरह से बेल कर गोले काट लीजिये, सारे आटे के गोले काट कर ढककर रख लीजिये. एक एक गोल उठाकर थोड़ा और बेलिये और पतला कीजिये, लम्बाई में बेलकर लम्बे आकार के गोल गप्पे या गोलाई में बेल कर गोल गोल गोल गप्पे तैयार कर लीजिये.  सारे गोल गप्पे बेल कर तैयार कर लिये हैं, तो अब इन्हैं तल लेते हैं.

1.
गोलगप्पे के लिये आटा थोड़ा सख्त गूंथे. 2. जब तलें तो कलछी से दबाकर फुलायें.  3.गोलगप्पे जैसे ही फूल जायें तो गैस थोड़ा हलकी कर दें.  4. जब तक ठंडे न हो जाये, इन्हें खुला ही रखें नहीं तो यह मुलायम हो जायेंगे.
कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करिये.  4-5 पूरियां या कढ़ाई में जितनी पूरियां आ जायं, तेल में डालिये और इन्हें कलछी से तेल में थोड़ा दबा कर फुलायेंफूलने पर इन्हें दोनों ओर से अलट पलट कर धीमी गैस पर तलिये. कुरकुरी और ब्राउन होने पर प्लेट में निकाल कर रखते जायं और दूसरी बार और पूरियां कढ़ाई में डाले और तलें. सारी पानी पूरी इसी तरह तल कर प्लेट में निकाल लीजिये. पानी पूरी तैयार है.
पानी पूरी खाने के लिये पानी भी चाहिये. सबसे आसान तरीका गोल गप्पे के लिये पानी बनाना:  जलजीरा मसाला लीजिये और पानी में घोलिये, अच्छे स्वाद के लिये, नीबू और नमक मिला लीजिये. पानी पूरी खाने के लिये पानी तैयार है. उबले हुये आलू को छील कर छोटा छोटा काट लीजिये, आप चाहें तो उसमें भुना जीरा और नमक मिला लीजिये.
मीठी चटनी बना लीजिये और खा कर देखिये गोल गप्पे कैसे बने हैं.
गोलगप्पे के पानी बनाने के लिये:
आवश्यक सामग्री - Ingredients for Pani Puri Pani
·         हरा धनियां - आधा कप पत्तियां
·         पोदीना - आधा कप पत्तियां
·         इमली या अमचूर पाउडर - 2 छोटे चम्मच(या 2 नीबू का रस)
·         हरी मिर्च -2
·         अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा
·         भुना जीरा -1 - 2 छोटे चम्मच
·         काली मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच
·         नमक - स्वादानुसार (एक छोटी चम्मच)
·         काला नमक - आधा छोटी चम्मच
विधि - How to make Golgappa Pani



धनिये और पोदीने की पत्तियां साफ पानी से धो लीजिये.
सारे मसाले और धनियां, पोदीना को मिक्सी से बारीक पीस लीजिये. पिसे हुये मसाले को 1लीटर पानी में घोल लीजिये. लीजिये आपके हाथों से बनाया हुआ जल जीरा पानी पूरी के साथ के लिये तैयार है.

मार्च होगा 'भारतीय स्ट्रीट खाद्य' विशेष 'है Sailu रसोई' मैं कहाँ चाट और नाश्ता व्यंजनों की विशेषता होगी. मैं कई व्यंजनों के रूप में कवर के रूप में मैं इस महीने के दौरान तैयार कर सकते हैं की कोशिश करेंगे. Chaats गर्म कुत्ते या बर्गर की तरह भारत के राष्ट्रीय नाश्ता अमेरिका के लिए कर रहे हैं या Tacos मैक्सिको के लिए कर रहे हैं. मिठाई, नमकीन, tangy, मसालेदार, मुलायम और खस्ता, कि भारतीय भोजन ख़ुलासा लिखना - असंख्य Chaats और स्नैक्स प्रदर्शन flavors और असंख्य.
आज, मैं देश भर में एक भीड़ pleaser लोकप्रिय गुदगुदी जीभ ब्लॉगिंग कर रहा हूँ. गोल Gappa (पूर्वी भारत), पानी पुरी (पश्चिम और दक्षिण भारत) या Puchka (उत्तर भारत) - यह क्षेत्र के आधार पर विभिन्न नामों से जाना जाता है. इस सड़क भोजन सनसनी सभी आयु समूहों के बीच लोकप्रिय है क्योंकि यह तालू को एक flavorful पंच कहते हैं. प्रत्येक क्षेत्र या घर fillings के मामले में उनके पानी पुरी का अपना संस्करण है.

मूल रूप से पानी puris छोटे मैदा और सूजी का बना गेंदों हैं, बहुत छोटे puris में बाहर लुढ़का और गहरी एक सुनहरा छाया, ठंडा और हवा तंग कंटेनर में संग्रहित करने के लिए तली हुई. खोखले पुरी थोड़ा शीर्ष पर कुचल दिया है और एक मैश किए हुए आलू के प्रत्येक, कटा हुआ प्याज और मिठाई चटनी थोड़ा के साथ भरा है, तो एक ठंडा टकसाल में डूबा हुआ है tangy पानी के स्वाद का है, और एक पूरे के रूप में एक कौर, खाया. जैसा कि आप पानी पुरी स्वाद लेना, तुम सचमुच अपना मुँह, कुरकुरा, tangy, मसालेदार स्वाद के एक assortment में जायके का विस्फोट महसूस कर सकते हैं.
पुरी / Puchka पकाने की विधि
10 लाख टन, बैठे समय: 30, समय पाक कला: 20-30 लाख टन प्रेप
8-10 व्यक्तियों में कार्य करता है
भोजन: भारतीय
स्रोत: पकाने की विधि फ़ाइलों
.
सामग्री:
1/4 कप मैदा / सभी उद्देश्य आटा
2 चम्मच उड़द दाल आटा
रावा 1 1/2 / / सूजी Sooji कप (बहुत ठीक किस्म)
1 बड़ा चम्मच तेल या घी
स्वाद के लिए नमक
सानना के लिए पानी

गहरा तलने के लिए तेल
1 सभी का उल्लेख (गहरा तलने के लिए तेल को छोड़कर) सामग्री, पानी धीरे जोड़ने का मिश्रण है और एक आटा बना. छोडो 30 लाख टन के लिए गीले कपड़े से कवर किया. (बहुत छोटा सा भूत कदम)
2 जबकि आटा आराम कर रहा है. (I) पानी (जल) puchka के लिए आवश्यक तैयार. (Ii) दो आलू, छील और मैश उबाल लें. थोड़ा नमक और लाल मिर्च लोक निर्माण विभाग के साथ मैश्ड आलू का मिश्रण है और उपयोग जब तक एक तरफ रख दें. (Iii) एक बड़ी प्याज सूक्ष्मता जल्द और उपयोग जब तक एक तरफ रख दें.
3 फिर आटा गूंध. कुछ आटा चुटकी और बहुत छोटी गेंदों. बाहर छोटी सी पतली रोटी रोल, एक कंटेनर के रिम का उपयोग करने के लिए बाहर गोल आकार में कटौती.
4 हीट एक भारी तली के बर्तन में गहरे फ्राइंग के लिए पर्याप्त तेल. यह मध्यम (तेल गर्म पाइपिंग नहीं चाहिए) और एक बार अपने गर्म हो सकता है, गर्म तेल में कुछ रोटी स्लाइड चाहिए और केंद्र में और किनारों के साथ करछुल प्रेस के पीछे का उपयोग और आप पाएंगे यह जाएगा सूजना . और भून प्रकाश सुनहरा भूरा होने तक दूसरे पक्ष फ्लिप. तलना भी ज्यादा के रूप में यह भी अंधेरा मुड़ता मत करो. शोषक कागज पर निकालें.
5 कूल और एक तंग हवा कंटेनर में स्टोर और जब आवश्यक.
नोट: सुनिश्चित करें तेल तलने पुरी से पहले काफी गर्म है. अगर तेल की पर्याप्त गर्म नहीं है, रोटी तेल की एक बहुत अवशोषित करेंगे. अगर समय से आगे कर दिया, हल्के ढंग से सेवा करने से पहले 3-4 लाख टन के लिए ओवन में गर्म. बाहर रोल करने के लिए बहुत puris लगता है कि सुनिश्चित करें. और बहुत ठीक Sooji का उपयोग करें.
1 टकसाल पत्ते, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट करें और एक तरफ रख दें
2 पोत ले लो, इसे में ठंडा पानी, हरी टकसाल पेस्ट द्वारा पीछा जोड़ सकते हैं और अच्छी तरह से गठबंधन.
3 जोड़ें जीरा पीडब्ल्यूडी, चाट मसाला pwd, amchur लोक निर्माण विभाग, काला नमक, स्वाद के लिए नमक. धनिया पत्तियों से गार्निश. उपयोग तक फ्रिज में ठंडा.



पानी पुरी कोडांतरण:
अपनी हथेली में एक छोटे से पुरी ले लो और धीरे से ऊपर प्रेस करने के लिए पुरी में एक छेद बना. मसालेदार मैश्ड आलू के एक चम्मच के साथ सामग्री, 1/2 चम्मच कटा हुआ प्याज, मिठाई चटनी का 1 चम्मच, तैयार ठंडा टकसाल पानी के 2 चम्मच डालना और अपने मुँह में पूरी puchka सामान. फिर विस्फोट जायके का स्वाद लेना.

अद्यतन: भारी यातायात के कारण, सर्वर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, इसलिए ब्लॉग सुलभ नहीं था. इस मुद्दे को अब तय किया गया है और उम्मीद है कि चीजें आसान हो जाएगा. असुविधा के लिए खेद है.







No comments:

Post a Comment